Italy, India, Amir and #MahatmaGandhi

इटली को देखकर मैं इसकी ख़ूबसूरती से हैरान रह गया, थोड़ा और गूगल करने से पता चला कि इस देश में लोगों ने जिसे अपना प्रधानमंत्री बनाया हैं उसने पर्यावरण की बेहतरी का मेनिफेस्टो देकर वोट हासिल किया हैं। इस देश में हिंदू, मुस्लिम, बहुतायत ईसाई और बौद्ध धर्म के मानने वाले लोग रहते है लेकिन यहां कभी फटाके नहीं जलाए जाते है वह कुछ सालों से अपराध की श्रेणी में है, टोमेटिनो होली जो आजकल भारत में भी ट्रेंड में है वह यहीं की देन है जिसमें केवल ज़्यादा मात्रा में पैदा हुए टमाटर और द्वितीय श्रेणी की क्वालिटी वाले टमाटरों से खेली जाती है। यहां कब्रिस्तान शहर से बहुत दूर बनाये जाते हैं और उससे भी कहीं ज़्यादा दूर बनाये जाते है कचरा प्रोसेसिंग प्लांट, यह विश्व का एकमात्र देश हैं जहां गंदे पानी और इंडस्ट्रीयल वेस्ट वाटर को को लगभग पीने योग्य बनाकर फिर नदियों में छोड़ा जाता हैं।

यहां का इतिहास भी हैं, पुराने यहूदी राजाओं ने इनके 4000 से अधिक चर्च और प्रार्थना स्थल तोड़ दिए थे। किन्तु इन्होंने ना उस इतिहास को बदला, ना बदला लिया, इनके लिए “नया-इटली या न्यू-इटली” का मतलब मानवता और समाज को नया और खूबसूरत रूप देना हैं। यह उन मंदिरों को वापस बनाने की बात नहीं करते है, ना किसी से लड़ते हैं, ना कोई सरकार वहां मौजूद है जो 4000 से अधिक मंदिरों को तोड जाने के बाद किसी एक के लिए भी लड़ रही हो या उस मुद्दे पर चुनाव लड़ा जा रहा हो। शिक्षा, समाज, स्वक्षता, पर्यावरण, बेहतर रोज़गार, ग्लोबल वार्मिंग जैसे मुद्दों पर चुनाव लड़ा जाता है।

भारत के बहुत से काबिल इंजीनियर्स उस देश में काम करते है, वह उन्हें बेहद प्रेम से स्वीकार करते है। भारत के हिन्दू लड़के अगर किसी इटली की ईसाई लड़की से या इटली का मुसलमान किसी इटालियन लड़की से शादी करले तो पूरा परिवार उन्हें साथ मिलकर दुआ देने आता हैं दोनों समाज मिलाकर रीति-रिवाजों का मेल जोल करते हैं, एक दूसरे को स्वीकार करते हैं।

कमाल की बात तो यह हैं कि इनके इतिहास में बापू को पढ़ाया जाता है और बहुत से लोग इस देश में गांधीवादी है। मुझे राजनीति और धर्म के बारे में ज़्यादा तो नहीं पता लेकिन पर्यावरण को देखकर लगता हैं कि इनसे ख़ुदा खुश बहुत हैं। काश भारत में हर 10 साल में कम से कम एक मोहनदास करमचंद गांधी पैदा हों, यह देश पापियों, ढोंगियों और पर्यावरण पर अत्याचार करने वालों से भर गया हैं।
India needs one more #MahatmaGandhi

2 thoughts on “Italy, India, Amir and #MahatmaGandhi

  1. 26/08/2019 1:42 am को “Amir Hashmi” ने लिखा:

    Amir Hashmi posted: ” इटली के इस वीडियों क्लिप को देखकर मैं इसकी ख़ूबसूरती
    से हैरान रह गया और थोड़ा और गूगल करने से पता चला कि इस देश में लोगों ने जिसे
    अपना प्रधानमंत्री बनाया हैं उसने पर्यावरण की बेहतरी का मेनिफेस्टो देकर वोट
    हासिल किया हैं। इस देश में हिंदू, मुस्लिम, बहुतायत”

    Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s